प्रसन्नता : बेहतर जीवन जीने का मूलमंत्र

कुछ चीजें ऐसी होती हैं की अगर हम उनसब का पालन करें तो किसी भी परेशानी में होने के बावजूद उससे निकल कर या उसका सामना बेहतर ढंग से करके एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं।
आइये देखते हैं कि मेरे अनुसार वो क्या तरीका है जिसको अपनाते ही आप अपने जीवन जीने के ढंग में एक सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलता है।
महामारी का दौर है, जनसंख्या बढ़ रही है लोगों को रोज़ एक नए तरीके की मुशीबत का सामना करना पड़ता है इस तरह के समय अवधि में यह अत्यधिक आवश्यक घटक है की हम इन मुशीबतों का सामना करने का एक अच्छा तरीका खोजें

1. ईमानदारी का हमेशा खुश रहना चाहिए।

2.किसी भी व्यक्ति के बातों का बहुत बुरा नहीं मानना ​​चाहिए, मानव प्रेम रमपरि है और हम प्रेम से इस दौर और दुनिया को और बेहतर बना सकते हैं।

3.किसी भी परेशानी में छुपी हुई उम्मीद और अवसर को पहचानते हुए उसे खुश मन से अगर हम सामना करते हैं तो वह परेशानी भी दूर होगी और हमारे खुद के लिए भी हानिकारक नहीं होगी।

4.भौतिकता पर कम विश्वास करें और ये उपभोक्तावाद की संस्कृति से बचने का प्रयास करना चाहिए, चीजें जरूरी हैं पर मनुष्य के लालच के लिए नहीं, आवश्यकता के लिए।

5.ऐसा नहीं है की किसी के जीवन में परेशानी नहीं है सबके जीवन में किसी न किसी प्रकार का परेशानी है पर किसी का ढंग अलग है किसी का अलग है।



Comments

Popular posts from this blog

Online learning form home benefit

Corona time